किडनी में पथरी होने के ये हैं 3 सबसे बड़े और सामान्य लक्षण

किडनी में पथरी होने के ये हैं 3 सबसे बड़े और सामान्य लक्षण

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह के रोग होने लगे हैं जो हमारे लिए काफी समस्या पैदा कर देते हैं। उन्हीं में एक है पथरी, जो किडनी में होती है। इस बीमारी की वजह से हमें काफी तकलीफ झेलनी पड़ती है। ये गलत खान-पान और कम पानी पीने की वजह से होती है। इसके होने से हमें पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होता है। वहीं कई लोगों में बिना दर्द के पथरी निकल जाती है तो कई लोगों का ऑपरेशन के द्वारा उपचार जाता है। इसी स्थिति में लोगों को तेज दर्द का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से बचने के लिए सबसे जरूरी होता है इसके संकेतों और लक्षणों को पहचानना और समय पर उसका इलाज कराना। आइए जानते हैं उन लक्षणों के बारे में-

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

पेशाब करते समय जलन के साथ दर्द होना 

किडनी में पथरी की समस्या से पीड़ित लोगों को अक्सर पेशाब करते समय जलन के साथ तेज दर्द होता है। ऐसा ज्यादातर तब होता है जब किडनी में पथरी बड़ी हो जाती है। इसलिए समय रहते इसके लक्षणों को पहचानने की जरूरत है। 

कमर दर्द होना

किडनी स्टोन से पीड़ित लोगों के कमर और कमर के निचले हिस्से में गंभीर दर्द होता है। यह दर्द पेट के निचले हिस्से से पेट और जांघ के बीच के भाग में जा सकता है। यह दर्द कुछ मिनटों या कुछ घंटों तक बना रहता है। हालांकि बीच-बीच में थोड़ा आराम मिलता है। अगर आपको भी ऐसे लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।

पेशाब के साथ खून आना 

पेशाब में खून आना किडनी में पथरी के प्रमुख लक्षणों में से एक है। इसके अलावा किडनी में पथरी होने पर पेशाब का रंग भी बदल जाता है। अगर पेशाब का रंग गुलाबी या भूरा है तो आप इसे बिल्कुल भी हल्के में न लें और तुरंत डॉक्टर से दिखाएं।

इसे भी पढ़ें-

समझें, हर्नियां की बीमारी होने के संकेत और बचने के तरीके

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।